गर्मी हो या सर्दी तव्चा का रखें ख्याल, अपनाएं ये आहार
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Wednesday, Jun 11, 2014 at 04:31 am EST

सोना मिश्रा - कैनेडा में रहने वाले ही समझ सकते हैं कि असली गर्मी और असली सर्दी किसे कहते हैं। सर्दिया आई नहीं कि ठंड के मारे हाथ पैर जम जाना और गर्मियों में बाहर जाते ही त्वचा का झुलस जाना। यानी कि हर एक मौसम की अति। ऐसे में नागरिकों को अपनी त्वचा का खास ध्यान रखा पड़ता है। गर्मियों में धूप के चलते त्वचा खराब हो सकती और साथ ही आपकी उम्र भी झलकने लग सकती है तो वहीं सर्दियों में भी अत्यधिक सर्दी के चलते में सिकुडन आ सकती है। ऐसे में आप मेकअप ज्यादा लगाएंगी और या तो खुद को घर के अंदर ही बंद कर लेंगी।

लेकिन हमारे पास एक ऐसा उपाय भी है जिसके चलते आप बाहर भी जा सकती हैं और अपनी त्वचा को भी बचा सकती हैं। खुद ज्यादा उम्र का दिखने से भी रोक सकती हैं और इसके लिए आपको कोई भी महंगा या मुश्किलों भरा उपाय नहीं करना है बस बदलनी है अपनी नाश्ते की आदत। नाश्ते में शामिल करना है उन खाद्य पदार्थों को जो कि आपकी उम्र भी कम करेंगे साथ ही आपकी स्किन को हमेशा जवां सा रखेगें।

सबसे पहला आहार है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में ढ़ेर सारे पॉलीफिनॉल पाये जाते हैं। इसे खाने से एजिंग तो धीमी होती ही है साथ ही आप कैंसर व शूगर जैसी बीमारियों से भी बचते हैं।

दूसरा आहार है मुसम्बी

मुसम्बी बिल्कुल नींबू की तरह होता है।  लेकिन नींबू से ये अधिक लाभदायक होता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो कि स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। यह चेहरे से झुर्रियां हटाता है और साथ ही वजन भी कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी

ये तो अधिकर लोग यूज करते ही होंगे। अगर आप नहीं करते तो कोई बात नहीं आज ही से ग्रीन टी को अपने नाश्ते में शुमार कर लीजिये। इसमें बहुत सारा एंटीऑक्साइड पाया जाता है जिससे आपकी एजिंग धीरे धीरे कम होने लगती है। अगर आपको कम उम्र का दिखना है तो दिनभर में दो कप ग्रीन टी पीजिये।

अनार

अनार खान से आपकी त्वजा चमकीली और स्वस्थय होती है जिसपर मौसम का प्रभाव कम पड़ता है। इससे आपकी एजिंग प्रोसेस भी कम होती है। रोज एक अनार तो खाना ही चाहिए।

अंडा

एक शोध के दौरान पता चला है कि अंडा खाने से हर मौसम में आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता  है। इनमें कुछ खास पकार के वसा पाए जाते हैं जे कि शरीर के काम काज पर असर डालते हैं। अंडे में विटामिन ए, बी और ई पाया जाता है। जो कि उम्र को कम करने में सहायता करता है।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  3

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code